व्यक्ति और समाज: प्रीति श्रीवास्तव

लोग कहते हैं कभी अकेले ना रहा करो।सबके साथ रहो ।सबके सुख दुख बाँटो।अकेले रहने से मन में बुरे ख्यालात आते हैं।जिसका कोई साथी नही वो तनाव में रहता है ।
       पर सच में क्या लोगो को भीड़ में भी कोई दोस्त मिलता है?क्या सभी से मन की बात कर सकते हैं?अगर किसी से दुख बाँटो तो लोग कहेंगे ये तो सिर्फ रोता ही रहता हैं।अगर सुख बाँटो तो लोग कहेगे दिखावा कर रहा है ।किसको बताए कोई अपने मन की बात।
      मैं कहती हूँ पति पत्नी जीवन साथी कहे जाते हैं पर क्या वो भी अपने मन की सारी बात बोल पाते हैं एक दूसरे से?कभी शक का डर ,कभी रिस्ता खराब होने का डर ,कभी झगड़ा होने का डर तो कभी इज्जत कम होने का डर।न जाने कितने डर हैं जो इंसान को इंसान के सामने मुँह खोलने नही देता।दिल की बात कोई कहे कैसै?किससे कहे?
    माँ से कहे एक लड़की कि वो किसी को बहुत पसंद करती जो उसकी जाती या औकात का नही?नही कह सकती ना?बेटा कहे माँ से माँ तुम्हारे ऐसे कपड़े अच्छे नही लगते?नही ना?
       पत्नी कहे अपने पति से तुम्हारी अंतंगता मेरे पसंद की नही?पति कहे तुमसे अधिक सुन्दर मुझे कोई और लगती है?नही ना?
   हैं बहुत सी बाते जो जीभ को बाँध देतीं है।हम किसी से वो बात ,वो दुख नही बाँट सकते।हमें खुद ही उससे उबरना होगा।सब से बड़ी बात ये है कि हमें खुद से प्यार करना सीखना होगा।जीवन से प्यार करना सीखना होगा।मौत जीवन की खुशियाँ नही देती ।इसके लिए जिन्दा रहना ही काफी नही है हमें जीना सीखना होगा।
  बँधा है जीभ बँधा रहने दो ।जीओ ना चैन से क्योकि जुबान के बगैर भी जीवन होता है।

Comments

  1. आभार है मेरी लेखनी को आपने आदर दिया।🙏🏼

    ReplyDelete
  2. अपनी बात जुबान की बजाए व्यवहार से कही जाए तो ज्यादा अच्छा और कारगर होता है ।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

मूट कोर्ट अर्थ एवं महत्व

कोसी का घटवार: प्रेम और पीड़ा का संत्रास सुनील नायक, शोधार्थी, काजी नजरूल विश्वविद्यालय आसनसोल, पश्चिम बंगाल

विधि पाठ्यक्रम में विधिक भाषा हिन्दी की आवश्यकता और महत्व