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लोकप्रिय बनाम गंभीर साहित्य

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आजकल लोकप्रिय कवि और रचनाकारों की बहुत बात हो रही है। और उन्हें विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों में ध्यान देने को लेकर तरह-तरह के वाद विवाद नित्य प्रति सामने आ रहे हैं। आज के समय में विवाद करना एक संस्कृति बन गई है कहीं भी कोई निर्णय लिया जाए उसके विरोध में कई लोग खड़े हो जाते हैं और अपने अनुभव और संचित ज्ञान के सहारे उसे गए  गलत ठहराने लगते हैं। ऐसा कितना तर्कसंगत है हमें यह सोचना होगा की पाठ्यक्रमों के बाहर इतना कुछ लिखा और पढ़ा जा रहा है। पाठ्यक्रम में शामिल किए गए पाठ पढ़कर एक विद्यार्थी  कुछ सीखता है  और उसे व्यवहारिक जीवन में उपयोग कर यह जान पाता है कि कैसे हम साहित्य सर्जन करें और लोकप्रिय हो जाएं । यह तो हमें समझना होगा की आज की शिक्षा लोगों को रोजगार के लिए दी जा रही है, या शिक्षा का यह उद्देश्य है कि लोग उस शिक्षा के माध्यम से अपनी रोजी-रोटी चला सकें । ऐसी में यदि ऐसी में यही विद्यार्थी लोकप्रिय साहित्य पढ़कर कुछ ऐसा लिखने की ओर उन्मुख होता है कि वह भी ऐसे साहित्य का सृजन करें जो लोकप्रिय हो और उसे अपनी रोजी-रोटी चलाने के लिए साहित्य सृजन के अलावा और कोई कार्य न कर

पलायन

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 राजनीति का हस्तक्षेप नित्यप्रति हमारे जीवन में दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसका कारण लोगों की बढ़ती राजनीतिक भागीदारी ,हम राजनीति में भागीदार तो हो रहे हैं ।लेकिन हमारे अंदर राजनीतिक समझ विकसित नहीं हो पा रही है । एक मतदाता के रूप में हमारी विफलता यह है कि हमारे सरोकारों के मुद्दे राजनीति रूप से हसिये। पर चले गए हैं । हमारे लोकतंत्र की सबसे बड़ी विफलता यह है कि हम स्वाधीनता के 75 वर्षों बाद भी मतदान के दिन मतदान करने नहीं जाते हैं। हमारी निजी निजता इतनी बड़ी हो गई है कि हम उसके बिना कुछ देख ही नही पा रहे हैं ।व्यक्ति तात्कालिक लाभ से प्रेरित होकर कार्य करने में अपने को सफल मान रहा है। लायन हमारे देश की एक बहुत बड़ी समस्या है ,इसे मानने के लिए कोई तैयार नहीं है ।। पलायन करते लोगो की एक विडंबना यह है कि वे अपने अधिकारों के प्रति प्रतिबद्ध नही हैं। 

भाषा और भाषाई व्यवहार

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https://www.youtube.com/live/EFlJhb0eqaw?feature=share भाषा भाषा का संसार अपने आप में बहुत ही व्यापक और विस्तृत है । भाषा अपने व्यक्तित्व में बहुआयामी एवं वैविध्यपूर्ण है । भाषा के होने की सबसे बड़ी सार्थकता उसके चेतन होने में है । भाषा अपने स्वरूप में चर है, जो निरंतर समय और समाज के अनुरूप प्रवाहित होती रहती है । आज के तकनीकी और प्रचंड भौतिकता के दौर में भाषा बहुरूपी होती जा रही है ,क्योंकि भाषा एक साथ कई स्तरों पर सक्रिय रहती है । भाषा की यही सक्रियता उसे समय की यात्रा में आगे जाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करती है । समाज, संस्कृति, राजनीति और अर्थतंत्र के मोर्चों पर भाषा का नियोजन एक महत्वपूर्ण भाषा कार्य है । इन सभी आयामों के बीच सामंजस्य स्थापित करते हुए हिंदी भाषा निरंतर वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाये हुए है । हिंदी भाषा की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह भाषा लोक जगत के अनुभवों का सामंजस्य ई-जगत के बड़ी आसानी से कर रही है । हिंदी वर्तमान में तेजी से विकसित हो रही है ,इसके पीछे सबसे बड़ा कारण हिंदी की उदारता है । भाषिक अधिग्रहण के कारण आज हिंदी में दुनिया भर की भाष

रेत हो जाना

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कुछ लोगों के हिस्से में पीड़ाएं ही आतीं हैं ,और वो भी बेहिसाब। घर,परिवार ,दोस्त और सभी रिश्तों में उन्हें सिर्फ रेत समझा जाता है। एक ऐसा रेत जो किसी के हाथ में टिकता ही नही ,शायद लोग रेत समझ कर पकड़ना ही नही चाहते । रेत होना अपने आप में बहुत विशिष्ट है। रेत का कोई आकर नहीं होता , जब पहाड़ों से टूटकर नदी और झरने के साथ एक टुकड़ा चलता है तो शायद उसे अपनी नियति मालूम ही नहीं होती । वह तो प्रवाह में चल देता है,नदी की धारा के साथ । तमाम कूलों और किनारों से टकराता हुआ वह खुद को रेत के रूप में पाता है ।  अज्ञेय की कविता है नदी के द्वीप ।जिसमें उन्होंने बहना रेत होना कहा है , द्वीप का समर्पण स्थिर होता है। द्वीप और रेत होना अपनी नियति है । बेहिसाब पीड़ाएं हमें रेत बनाती हैं। जब पैर टेकने के लिए जमीन हो ही नही तब द्वीप होना भी अप्रासंगिक हो जाता है । रेत होना एक नियति है।   नदी के द्वीप (अज्ञेय) हम नदी के द्वीप हैं। हम नहीं कहते कि हमको छोड़कर स्रोतस्विनी बह जाए। वह हमें आकार देती है। हमारे कोण, गलियाँ, अंतरीप, उभार, सैकत-कूल सब गोलाइयाँ उसकी गढ़ी हैं।   माँ है वह! है, इसी से हम बने

ययावरी

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आज फिर से गब्बर शान्त और उदास बैठा अपने उन दिनों के स्मृतियों के जंगल में खोया हुआ था। ना जाने आज क्यूँ आज वह इतना बेचैन था उस जंगल में खो जाने के लिए। अचानक से बगल में रखे मोबाइल की ध्वनि से उसकी तन्द्रा टूटी और उसने देखा और फिर मन में जम आये उस जंगल में खो गया। आज उसके चारो ओर सुख-सुबिधाओं का अम्बार लगा हुआ है लेकिन जो सुख उस परम अभाव उस जंगल में उसे मिलता था वह आंखों से बहुत दूर निकल गया है या कहें कि समाज की प्रतिबद्धता और रुढियों ने छीन लिया था। आज भी वह स्वयं को विखेरना चाह रहा है। अचानक से छत पर चल रहे फैन ने मानो यह संदेश दिया, बिना भावनाओं के चलना हमारी नियति है। तभी फिर स्मार्ट फोन बज उठा और मशीनों सा इंसान उदास और भारी मन से चल दिया। चलना ही यायावरी नियति। (यायावर)

कुछ किस्से, जो आए मेरे हिस्से

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दुनियादारी अब और नहीं, इसी दुनिया की भीड़ में इंसान अकेला और नितांत अकेला होता जा रहा है। इस दुनिया की भीड़ से एकान्त का कलरव बहुत ही प्रीति कर है। जहां एक ओर स्मृतियों का जंगल उगा हुआ है और दूसरी ओर उस जंगल के में निनाद करते हुए झरने और नदी सा प्रवाह। ऐसा प्रवाह जिसे भविष्य और भवितव्य की चिंता और वर्तमान की परवाह नहीं , और सामाजिक नीति नीति के निर्वहन का बंधन नहीं। एक ऐसा एकान्त जिसमें मन को रवाना आसान तो नहीं ,लेकिन अगर मन रम गया तो दुनिया और दुनियादारी कहां इसकी भी फिक्र नहीं। चलो कोशिश करते हैं मन को उसी दुनिया में रमाने की जहां बेपरवाही और बेपरवाही हो, रमण और एकान्त का रमण ही प्रधान हो। चलो अब किसी और शहर चलते हैं , बहुत हो गए दोस्त और दुश्मन इस शहर में  कुछ नए दोस्त , दुश्मन बनाते हैं  चलो अब किसी और शहर में बसते हैं  कुछ सलीके नए होंगे  कुछ तरीके नए होंगे  कुछ ख्वाब नए होंगे  कुछ अंदाज नए होंगे । ये पुराने अंदाज बदलते हैं चलो अब नए शहर में रहते हैं। मां - तेरी बहुतेरि बातें जेहन में उभर आतीं हैं आज भी यही महसूस होता है। बचपना गया ही नहीं अक्सर तेरी बातें अनसुना कर देता था

आचार्य शुक्ल के निबंध

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 आचार्य रामचंद्र शुक्ल हिंदी के थे महारथी अनुपम लेखक उनकी रचनाएं अनुवादित संपादित और मौलिक  वह ग्राम अगौना चंद्रबली के पुत्ररत्न, आचार्य रामचंद्र शुक्ल हिंदी साहित्य के इतिहास आलोचक, निबंधकार, इतिहासकार एवं संपादक के रूप में जाने जाते हैं। रामचंद्र शुक्ल ने हिंदी साहित्य को बहु विद समृद्ध किया। हिंदी साहित्य का इतिहास आपके द्वारा रचित सर्वाधिक महत्वपूर्ण एवं प्रमाण इतिहास ग्रंथ माना जाता है, अपने हिंदी साहित्य के इतिहास के माध्यम से आपने हिंदी साहित्य का व्यवस्थित इतिहास प्रस्तुत किया इतिहास को इतिवृतात्मकता से ऊपर उठा कर आलोचनात्मक दृष्टि से इतिहास को प्रस्तुत किया। इतिहास लेखन के साथ-साथ आप की आलोचनात्मक कृतियां और आप के निबंध संग्रह हिंदी साहित्य की अमूल्य निधि है। आप की प्रमुख कृतियां हैं हिंदी साहित्य का इतिहास विश्व प्रपंच, चिंतामणि के दो भाग , भ्रमरगीत सार की भूमिका, जायसी ग्रंथावली की भूमिका और त्रिवेणी। इन कृतियों के माध्यम से आपने ना सिर्फ हिंदी साहित्य को संबोधित किया वरन साहित्य को एक दिशा भी दिया ।आपकी विचारात्मक निबंध हिंदी साहित्य की अमूल्य निधि है। भाव एवम मनोविकार संबं